नई दिल्ली: आधार सुविधा के माध्यम से तत्काल पैन आवंटन औपचारिक रूप से शुरू किया गया है। अब, लोग आधार-आधारित ई-केवाईसी का उपयोग करके तत्काल पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा अब उन सभी स्थायी खाता संख्या (पैन) आवेदकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास वैध आधार संख्या है और जिनके पास UIDAI डेटाबेस में पंजीकृत मोबाइल नंबर है।
पैन आवेदकों को पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाता है, जो नि: शुल्क है। ध्यान दें कि आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से तत्काल पैन की सुविधा को हाल ही में औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया था, लेकिन इसका trial बीटा संस्करण ’परीक्षण के आधार पर फरवरी से आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर है।
आवेदक को अपना वैध आधार नंबर टाइप करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर उत्पन्न ओटीपी जमा करना होगा। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, 15-अंकीय पावती संख्या उत्पन्न होती है। एक बार अनुरोध सबमिट करने के बाद, आवेदक किसी भी समय अपना वैध आधार नंबर प्रदान करके अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकता है और सफल आवंटन पर पैन डाउनलोड कर सकता है। आवेदक को आधार डेटाबेस के साथ पंजीकृत ई-मेल आईडी में पैन की एक प्रति भी प्राप्त होगी।
आवेदक के पास आधार के साथ पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए।
यह एक पेपरलेस प्रक्रिया है और आवेदकों को किसी भी दस्तावेज को प्रस्तुत करने या अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
आवेदक के पास दूसरा पैन नहीं होना चाहिए। एक से अधिक पैन रखने पर आयकर अधिनियम की धारा 272 बी (1) के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।
www.incometaxindiaefiling.gov.in)
Click the link- 'Instant PAN through Aadhaar'.
Click the link- 'Get New PAN'.
दिए गए स्थान में अपना आधार भरें, कैप्चा दर्ज करें और पुष्टि करें।
आवेदक को पंजीकृत आधार मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा; इस OTP को वेबपेज पर टेक्स्ट बॉक्स में सबमिट करें।
सबमिट करने के बाद, एक पावती संख्या उत्पन्न की जाएगी। भविष्य के संदर्भ के लिए इस पावती संख्या को रखें।
सफल होने पर, आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी (यदि यूआईडीएआई में पंजीकृत है और ओटीपी द्वारा प्रमाणित है) को एक संदेश भेजा जाएगा। यह संदेश पावती संख्या निर्दिष्ट करता है।
आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं। (Url: https://www.incometaxindiaefiling.gov.in)
लिंक पर क्लिक करें- 'आधार के माध्यम से त्वरित पैन' और लिंक पर क्लिक करें- 'पैन की स्थिति जांचें'।
उपलब्ध कराए गए स्थान में आधार नंबर जमा करें, फिर आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को जमा करें।
आवेदन की स्थिति जांचें- पैन आवंटित किया गया है या नहीं।
लिंक पर क्लिक करें- 'आधार के माध्यम से त्वरित पैन'।
लिंक पर क्लिक करें- 'पैन की स्थिति जांचें'।
उपलब्ध कराए गए स्थान में आधार नंबर जमा करें, फिर आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को जमा करें।
आवेदन की स्थिति जांचें- पैन आवंटित किया गया है या नहीं।
यदि पैन आवंटित है, तो ई-पैन पीडीएफ की एक प्रति प्राप्त करने के लिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
उल्लेखनीय है कि नागरिकों को इस वर्ष 30 जून तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य है, जिसमें विफल रहा है कि पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। कर विभाग ने सभी आयकरदाताओं को पैन के बदले अपने आधार नंबर का उपयोग करने की अनुमति दी है।
पैन आवेदकों को पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाता है, जो नि: शुल्क है। ध्यान दें कि आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से तत्काल पैन की सुविधा को हाल ही में औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया था, लेकिन इसका trial बीटा संस्करण ’परीक्षण के आधार पर फरवरी से आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर है।
Get pan card in minutes |
आवेदक को अपना वैध आधार नंबर टाइप करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर उत्पन्न ओटीपी जमा करना होगा। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, 15-अंकीय पावती संख्या उत्पन्न होती है। एक बार अनुरोध सबमिट करने के बाद, आवेदक किसी भी समय अपना वैध आधार नंबर प्रदान करके अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकता है और सफल आवंटन पर पैन डाउनलोड कर सकता है। आवेदक को आधार डेटाबेस के साथ पंजीकृत ई-मेल आईडी में पैन की एक प्रति भी प्राप्त होगी।
इस सुविधा के मुख्य बिंदु:
आवेदक के पास एक वैध आधार होना चाहिए जो किसी अन्य पैन से लिंक नहीं है।आवेदक के पास आधार के साथ पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए।
यह एक पेपरलेस प्रक्रिया है और आवेदकों को किसी भी दस्तावेज को प्रस्तुत करने या अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
आवेदक के पास दूसरा पैन नहीं होना चाहिए। एक से अधिक पैन रखने पर आयकर अधिनियम की धारा 272 बी (1) के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।
तत्काल पैन के लिए आवेदन कैसे करें?
पैन के लिए आवेदन करने के लिए कृपया आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट देखें। (यूआरएल:www.incometaxindiaefiling.gov.in)
Click the link- 'Instant PAN through Aadhaar'.
Click the link- 'Get New PAN'.
दिए गए स्थान में अपना आधार भरें, कैप्चा दर्ज करें और पुष्टि करें।
आवेदक को पंजीकृत आधार मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा; इस OTP को वेबपेज पर टेक्स्ट बॉक्स में सबमिट करें।
सबमिट करने के बाद, एक पावती संख्या उत्पन्न की जाएगी। भविष्य के संदर्भ के लिए इस पावती संख्या को रखें।
सफल होने पर, आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी (यदि यूआईडीएआई में पंजीकृत है और ओटीपी द्वारा प्रमाणित है) को एक संदेश भेजा जाएगा। यह संदेश पावती संख्या निर्दिष्ट करता है।
पैन कार्ड की स्थिति कैसे जांचें:
आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं। (Url: https://www.incometaxindiaefiling.gov.in)
लिंक पर क्लिक करें- 'आधार के माध्यम से त्वरित पैन' और लिंक पर क्लिक करें- 'पैन की स्थिति जांचें'।
उपलब्ध कराए गए स्थान में आधार नंबर जमा करें, फिर आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को जमा करें।
आवेदन की स्थिति जांचें- पैन आवंटित किया गया है या नहीं।
पैन कैसे डाउनलोड करें?
पैन डाउनलोड करने के लिए कृपया आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं।लिंक पर क्लिक करें- 'आधार के माध्यम से त्वरित पैन'।
लिंक पर क्लिक करें- 'पैन की स्थिति जांचें'।
उपलब्ध कराए गए स्थान में आधार नंबर जमा करें, फिर आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को जमा करें।
आवेदन की स्थिति जांचें- पैन आवंटित किया गया है या नहीं।
यदि पैन आवंटित है, तो ई-पैन पीडीएफ की एक प्रति प्राप्त करने के लिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
उल्लेखनीय है कि नागरिकों को इस वर्ष 30 जून तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य है, जिसमें विफल रहा है कि पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। कर विभाग ने सभी आयकरदाताओं को पैन के बदले अपने आधार नंबर का उपयोग करने की अनुमति दी है।
please do not enter any spam link in the comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon